UPSC EPFO सिलेबस परीक्षा पैटर्न | UPSC EPFO APFC, EO, AO Syllabus

Good News!! UPSC EPFO APFC, EO, AO Syllabus

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) जल्द ही श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत कर्मचारी भविष्य निधि संस्था (EPFO) में सहायक भविष्य निधि आयुक्त (APFC), इनफोर्समेंट ऑफीसर (EO) और अकाउंट ऑफीसर (AO) के पदों हेतु उम्मीदवारों का चयन करने के लिए परीक्षा कराने जा रहा है।

Union Public Service Commission (UPSC) द्वारा Employees’ Provident Fund Organization (EPFO) में Assistant Provident Fund Commissioner (APFC), Enforcement Officer (EO) और Account Officer (AO) के लिए आधिकारिक अधिसूचना जल्द ही जारी होने की उम्मीद है।

लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा की प्रतीक्षा कर रहे होंगे, और यदि आप उनमें से एक हैं तो UPSC EPFO APFC परीक्षा के लिए नीचे दिए गए UPSC EPFO Syllabus और Exam Pattern की मदद से अपनी तैयारी शुरू करें।

प्रिय उम्मीदवारों इस लेख में हमने UPSC EPFO APFC, EO, AO का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ प्रदान किया है।

जिससे अब आप आसानी से UPSC EPFO Selection Process, UPSC EPFO Syllabus In Hindi और UPSC EPFO Exam Pattern सम्बन्धी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

UPSC EPFO Syllabus in Hindi पीडीएफ डाउनलोड लिंक इस लेख में नीचे दिया गया है।

यदि आप भी आगामी UPSC EPFO परीक्षा के लिए उपस्थित होने के इच्छुक हैं, और अभी तक आपको UPSC EPFO सिलेबस (UPSC EPFO Syllabus PDF in Hindi) और UPSC EPFO परीक्षा पैटर्न UPSC EPFO पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी नहीं है, तो हमारा सुझाव है कि आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) देश के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत कर्मचारी भविष्य निधि संस्था (EPFO) में सहायक भविष्य निधि आयुक्त (APFC), इनफोर्समेंट ऑफीसर (EO) और अकाउंट ऑफीसर (AO) बनने के लिए योग्य उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए UPSC EPFO परीक्षा आयोजित करता है।

अभ्यर्थियों, किसी भी परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए हमारा पहला कदम होना चाहिए की हम परीक्षा के पैटर्न को अच्छी तरह से समझे, परीक्षा के पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से जाने, और फिर एक संगठित अध्ययन योजना के साथ उसका पालन करना है।

इसीलिए यहां हमने आपके आसान संदर्भ के लिए इस पृष्ठ पर UPSC EPFO परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ साझा किया है।

आप यहां से UPSC EPFO परीक्षा पाठ्यक्रम पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं और UPSC EPFO लिखित परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अपनी तैयारी की रणनीति को और मजबूत कर सकते हैं।

UPSC EPFO Exam Overview

यूपीएससी ईपीएफओ परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती है। यदि आप आगामी UPSC EPFO परीक्षा में बैठने की योजना बना रहे हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना होगा।

उम्मीदवारों का चयन 2 चरण की भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। पहला और सबसे महत्वपूर्ण चरण लिखित परीक्षा है जिसके लिए हमने इस लेख में हर विवरण पर चर्चा की है।

यह लेख उम्मीदवारों को यूपीएससी ईपीएफओ सिलेबस और एग्जाम पैटर्न (UPSC EPFO Syllabus and Exam Pattern in Hindi) और यूपीएससी ईपीएफओ सिलेबस और एग्जाम पैटर्न का पीडीऍफ़ हिंदी में (UPSC EPFO Syllabus and Exam Pattern PDF in Hindi) के बारे में गाइड करेगा। नीचे दी गई तालिका में UPSC EPFO पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में महत्वपूर्ण विवरण हैं।

भर्ती निकाय संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)
परीक्षा का नाम UPSC EPFO परीक्षा
लेख केटेगरी पाठ्यक्रम
परीक्षा स्तर केंद्र स्तरीय
आवेदन का मोड ऑनलाइन
परीक्षा की भाषा हिन्दी एंड इंग्लिश
चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा → साक्षात्कार
आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in

UPSC EPFO Selection Process

UPSC EPFO परीक्षा के सभी चरणों की गहन समझ यूपीएससी ईपीएफओ को पास करने की राह पर एक अत्यंत महत्वपूर्ण स्टेप है।

दोस्तों, जो नहीं जानते हैं, हम उनकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि यूपीएससी ईपीएफओ चयन प्रक्रिया मुख्य रूप से 2 चरणों में पूरी होती है।

UPSC EPFO परीक्षा में निम्नलिखित 2 प्रमुख चरण शामिल हैं:

  • प्रारंभिक परीक्षा [वस्तुनिष्ठ प्रकार और बहुविकल्पी]
  • साक्षात्कार [व्यक्तित्व परीक्षण]

UPSC EPFO Syllabus & Exam Pattern

प्रिय उम्मीदवारों आप अपनी आगामी परीक्षा की तैयारी के लिए एक सही रणनीति बनाने के लिए इस पृष्ठ पर UPSC EPFO Syllabus & Exam Pattern देख सकते हैं।

यूपीएससी ईपीएफओ पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न आपको परीक्षा की अंकन योजना और परीक्षा में प्रश्न किस विषय किस टॉपिक से पूंछे जाएंगे यह समझने में मदद करेगा।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) इस लिखित परीक्षा के माध्यम से राज्य विद्यालयों के विभिन्न शिक्षण पदों के लिए योग्य और प्रतिभाशाली उम्मीदवारों का ही चयन करेगा।

इसलिए आपको यूपीएससी ईपीएफओ की लिखित परीक्षा में अधिक से अधिक सही प्रश्नों को हल करने के लिए अपने विषय ज्ञान और कौशल में सुधार करना होगा।

दोस्तों, आप जानते हैं कि आजकल प्रतियोगी परीक्षाएँ कठिन होती जा रही हैं, इसलिए इस परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यर्थियों को एक ठोस अध्ययन योजना के साथ तैयारी शुरू करनी चाहिए।

एक अच्छी अध्ययन योजना बनाने के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है की अभ्यर्थियों को नवीनतम परीक्षा पैटर्न और संबंधित परीक्षा के पाठ्यक्रम की गहन समझ होनी चाहिए।

इसीलिए यहां हमने आपके आसान संदर्भ के लिए इस पृष्ठ पर यूपीएससी ईपीएफओ परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ साझा किया है, जो आपकी तैयारी की रणनीति को बढ़ावा देने में आपकी मदद करेगा।

UPSC EPFO Exam Pattern

इससे पहले कि हम UPSC EPFO Syllabus पर चर्चा करें, आइए परीक्षा पैटर्न और यूपीएससी ईपीएफओ की अंकन योजना के बारे में जानें।

जैसा कि हमने पहले बताया है UPSC EPFO लिखित परीक्षा दो चरणों की चयन प्रक्रिया का पहला दौर है। यूपीएससी द्वारा लिखित परीक्षा साक्षात्कार के लिए सीमित उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आयोजित की जाती है। इस चरण में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को ही अगले चरण (साक्षात्कार) के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

यूपीएससी ईपीएफओ परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ आधारित लिखित परीक्षा होगी। अब, नीचे देखते हैं कि क्रमशः यूपीएससी ईपीएफओ का परीक्षा पैटर्न क्या है।

UPSC EPFO Written Exam महत्वपूर्ण बिन्दु

  • UPSC EPFO लिखित परीक्षा (पेन और पेपर आधारित) ऑफलाइन परीक्षा है।
  • UPSC EPFO लिखित परीक्षा में सामान्य अध्ययन का एक प्रश्नपत्र होता है।
  • यूपीएससी ईपीएफओ लिखित परीक्षा में कुल 120 प्रश्न होते हैं।
  • यूपीएससी ईपीएफओ लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी।
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे।
  • ईपीएफओ लिखित परीक्षा के लिए कुल समय: 2 घंटा

UPSC EPFO Interview (साक्षात्कार) महत्वपूर्ण बिन्दु

UPSC EPFO APFC  लिखित परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार 100 अंकों का होगा। 

उम्मीदवार का साक्षात्कार एक बोर्ड द्वारा होगा जिसके सामने उम्मीदवार के परिचयवृत का अभिलेख होगा।

यह साक्षात्कार इस उद्देश्य से होगा कि सक्षम और निष्पक्ष प्रेक्षकों का बोर्ड यह जान सके कि उम्मीदवार लोक सेवा के लिए व्यक्तित्व की दृष्टि से उपयुक्त है या नहीं।

यह परीक्षा उम्मीदवार की मानसिक सतर्कता, आलोचनात्मक ग्रहण शक्ति, स्पष्ट और तर्क संगत प्रतिपादन की शक्ति, संतुलित निर्णय की शक्ति, रुचि की विविधता और गहराई नेतृत्व और सामाजिक संगठन की योग्यता, बौद्धिक और नैतिक ईमानदारी को जांचने के अभिप्रायः से की जाती है।

UPSC EPFO Detailed Syllabus

इस खंड में, उम्मीदवार यूपीएससी ईपीएफओ लिखित परीक्षा के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम की जांच कर सकते हैं।

जैसा कि हमने पहले बताया है UPSC EPFO लिखित परीक्षा में सामान्य अध्ययन का एक प्रश्नपत्र होता है।

हम उम्मीदवारों को UPSC EPFO Syllabus में उल्लिखित विषयों पर ध्यान केंद्रित करने और जितना हो सके अभ्यास करने का सुझाव देते हैं, जैसा कि परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्न UPSC EPFO के आधिकारिक पाठ्यक्रम में दिए गए विषयों पर ही आधारित होते हैं।

आप लेख के इस खंड में विस्तृत यूपीएससी ईपीएफओ पाठ्यक्रम की जांच कर सकते हैं और दिए गए लिंक से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

UPSC EPFO Written Exam Syllabus

नीचे दिए गया सम्पूर्ण UPSC EPFO Exam पाठ्यक्रम ऑफिसियल विज्ञापन से लिया गया है। इसमें त्रुटि की संभावना न के बराबर है, आप इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं और बाद में इसका अध्ययन कर सकते हैं और अपनी तैयारी की रणनीति को मजबूत कर सकते हैं।

UPSC EPFO APFC Syllabus General English

  • Phrase replacement,
  • Reading comprehension,
  • Sentence completion/ para completion,
  • Cloze Test,
  • Error Spotting,
  • Fill in the Blanks,
  • Para Jumbles,
  • Phrases/ Idioms,
  • Spellings,
  • Synonyms/Antonyms.

UPSC EPFO APFC सिलेबस : भारतीय स्वतंत्रता संग्राम

ब्रिटिश विस्तार:

कर्नाटक युद्ध, बंगाल पर आक्रमण। मैसूर और ब्रिटिश विस्तार के साथ उसका टकराव: तीन आंग्ल-मराठा युद्ध। रेगुलेटिंग एंड पिट्स इंडिया एक्ट्स। ब्रिटिश राज की प्रारंभिक संरचना।

ब्रिटिश शासन के साथ टकराव:

प्रारंभिक विद्रोह, 1857 का विद्रोह-कारण, कैरेक्टर, कोर्स और रिजल्ट, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम प्रथम चरण: राष्ट्रीय चेतना का विकास; संघों का निर्माण; भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना और उसका उदारवादी चरण; स्वदेशी आंदोलन; आर्थिक राष्ट्रवाद; उग्रवाद का विकास और कांग्रेस में विभाजन; फूट डालो और राज करो की नीति; 1916 का कांग्रेस-लीग समझौता।

गांधीवादी विचार और सामूहिक लामबंदी की तकनीकें:

सविनय अवज्ञा आंदोलन, खिलाफत आंदोलन, असहयोग आंदोलन और भारत छोड़ो आंदोलन; राष्ट्रीय आंदोलन-क्रांतिकारियों एक और किनारा, सुभाष चंद्र बोस और भारतीय राष्ट्रीय सेना।

UPSC EPFO APFC सिलेबस : वर्तमान घटनाएँ और विकासात्मक मुद्दे

समसामयिक घटनाएं मूल रूप से दैनिक करेंट अफेयर्स को संदर्भित करती हैं जो परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। विकासात्मक मुद्दे सरकार द्वारा सार्वजनिक की गई योजनाओं और कानूनों तक सीमित हैं ताकि मर्यादा बनाए रखी जा सके और संविधान को आसानी से चलाया जा सके। विकासात्मक मुद्दों में जनता की भलाई के लिए सरकार द्वारा प्रकट की गई योजनाओं को भी शामिल किया गया है।

UPSC EPFO APFC सिलेबस : भारतीय राजव्यवस्था और अर्थव्यवस्था

भारतीय राजव्यवस्था

भारतीय संविधान, ऐतिहासिक आधार, विकास, विशेषताएं, संशोधन, कार्य, और संघ और राज्यों की जिम्मेदारियां, संसद और राज्य विधानमंडल – संरचना, कामकाज, व्यवसाय का संचालन, शक्तियां और विशेषाधिकार, और इनसे उत्पन्न होने वाले मुद्दे, केंद्र और राज्यों द्वारा आबादी के कमजोर वर्गों के लिए कल्याण योजनाएं और इन योजनाओं का प्रदर्शन, शासन के महत्वपूर्ण पहलू, पारदर्शिता और जवाबदेही, ई-गवर्नेंस- अनुप्रयोग, मॉडल, सफलताएं, सीमाएं और क्षमता; नागरिक चार्टर, पारदर्शिता और जवाबदेही और संस्थागत और अन्य उपाय। पंचायती राज, सार्वजनिक नीति, अधिकार मुद्दे

भारतीय अर्थव्यवस्था

आर्थिक वृद्धि और विकास – अर्थव्यवस्था और अर्थशास्त्र की मूल अवधारणा एवं परिभाषा, संसाधनों का उपयोग और स्थानांतरण, वितरण प्रभाव, दीर्घ और सूक्ष्म आर्थिक नीति, सूक्ष्म दीर्घ संतुलन, आर्थिक नीतियों का वितरण प्रभाव, समावेशन – परिभाषा, प्रासंगिकता, प्रकार, वित्तीय समावेश, हाल की पहल। राजकोषीय नीति – परिभाषा, घटक, प्राप्तियां, राजस्व और पूंजी खाता, कर राजस्व, व्यय, बजट।

UPSC EPFO APFC सिलेबस : सामान्य लेखा सिद्धांत

लेखांकन के सिद्धांत, विश्लेषण और रिकॉर्डिंग लेनदेन, समायोजन और वित्तीय विवरण, लेखांकन चक्रों को पूरा करना, सहायक लेजर, और विशेष पत्रिकाएं।

UPSC EPFO APFC सिलेबस : औद्योगिक संबंध और श्रम कानून

श्रम क़ानून

ट्रेड यूनियन अधिनियम, न्यूनतम मजदूरी अधिनियम, हड़ताल और तालाबंदी, औद्योगिक विवाद अधिनियम (आईडीए), श्रम न्यायालय, औद्योगिक न्यायाधिकरण, श्रमिकों का मुआवजा अधिनियम, कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम, सेवानिवृत्ति लाभ, उत्प्रवासन अधिनियम, असंगठित श्रम, महिला के लिए कानून श्रमिक, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन, भारत में श्रम मंत्रालय)

औद्योगिक संबंधों

औद्योगिक संबंध कोड (IRC) विधेयक, श्रम सुधारों का मॉडल।

UPSC EPFO APFC सिलेबस : सामान्य विज्ञान और कंप्यूटर अनुप्रयोगों का ज्ञान

सामान्य विज्ञान (भौतिकी): एस.आई. इकाइयाँ, गति, ध्वनि, प्रकाश, तरंग, ऊर्जा, विद्युत।)

सामान्य विज्ञान (रसायन विज्ञान): पदार्थ के रासायनिक गुण और उनके उपयोग, महत्वपूर्ण पदार्थों के रासायनिक नाम जैसे प्लास्टर ऑफ पेरिस, आदि, गैसों के गुण, शारीरिक परिवर्तन और रासायनिक परिवर्तन, भूतल रसायन विज्ञान, हर दिन जीवन में रसायन;

सामान्य विज्ञान (जीव विज्ञान): मानव शरीर के अंगों, जानवरों और पौधों में पोषण, रोगों और उनके कारणों जैसे बैक्टीरिया, जीवन विज्ञान के बारे में महत्वपूर्ण और दिलचस्प तथ्य

कंप्यूटर अनुप्रयोगों: कंप्यूटर संगठन, ऑपरेटिंग सिस्टम, डेटाबेस प्रबंधन, डेटा संरचनाएं, डेटा संचार, कंप्यूटर नेटवर्क,  इनपुट / आउटपुट डिवाइस

UPSC EPFO APFC सिलेबस: मात्रात्मक अभियोग्यता और सामान्य मानसिक अभिक्षमता

जनरल मेंटल एबिलिटी: सीटिंग अरेंजमेंट, सीरीज़, ब्लड रिलेशन्स, डायरेक्शंस, सिलियोलिज़म, सीटिंग अरेंजमेंट, पज़ल टेस्ट, स्टेटमेंट एंड निष्कर्ष, स्टेटमेंट एंड इंफ़ेक्शंस, डेटा सक्सेसरिटी

मात्रात्मक योग्यता: संख्या प्रणाली, बीजगणित, एचसीएफ और एलसीएम, औसत, मिश्रण और दायित्व, अनुपात और समानुपात, द्विघात समीकरण, साझेदारी, प्रतिशत, सरल ब्याज, चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ और हानि, समय और कार्य, गति समय और दूरी, समस्याएं युग, कैलेंडर और घड़ी, क्रमपरिवर्तन और संयोजन, संभाव्यता

UPSC EPFO APFC सिलेबस : भारत में सामाजिक सुरक्षा

सामाजिक सुरक्षा क्या है ?, सामाजिक सुरक्षा का इतिहास, भारत में सामाजिक सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा: संवैधानिक प्रावधान, असंगठित क्षेत्र के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाएं; नई सामाजिक सुरक्षा योजनाएं पेंशन, स्वास्थ्य बीमा और चिकित्सा लाभ, विकलांगता लाभ जैसे सामाजिक बीमा को कवर करती हैं; मातृत्व लाभ, ग्रेच्युटी; कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) और कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC)

भाग IV राज्य नीति के निर्देशक सिद्धांत, समवर्ती सूची, संगठित और असंगठित क्षेत्रों के बीच अंतर

भारत में सामाजिक सुरक्षा कानून, कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम, 1948 (ईएसआई अधिनियम), कर्मचारी भविष्य निधि अधिनियम, 1952, कामगार मुआवजा अधिनियम, 1923 (डब्ल्यूसी अधिनियम), मातृत्व लाभ अधिनियम, 1961 (एमबी अधिनियम), ग्रेच्युटी अधिनियम का भुगतान , 1972 (पीजी एक्ट), भारत में सामाजिक सुरक्षा: विकसित राष्ट्रों से अलग, भविष्य निधि।)

UPSC EPFO Frequently Asked Questions

UPSC EPFO परीक्षा कौन आयोजित करता है?

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को इस भर्ती परीक्षा को आयोजित करने के लिए अधिकृत किया गया है।

UPSC EPFO परीक्षा कितने चरणों में आयोजित की जाती है?

यूपीएससी ईपीएफओ परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है, यानी चरण 1: भर्ती परीक्षा (वस्तुनिष्ठ प्रकार) और चरण 2: साक्षात्कार।

क्या UPSC EPFO परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन होगा?

गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए आवंटित अंकों का 1/3 प्रत्येक गलत उत्तर के लिए काटा जाएगा।

UPSC EPFO परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी?

UPSC EPFO परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी जिसमें वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे

UPSC EPFO परीक्षा किस भाषा के माध्यम में आयोजित की जाएगी?

UPSC EPFO परीक्षा का माध्यम हिंदी और अंग्रेजी दोनों होंगे।

Leave a Reply