HPSC PCS Syllabus | एचपीएससी पीसीएस सिलेबस (प्रीलिम्स और मेन्स) पीडीएफ

HPSC PCS Syllabus in Hindi – संयुक्त राज्य / अपर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) विस्तृत सिलेबस

प्रिय उम्मीदवारों इस लेख में हमने HPSC PCS प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ प्रदान किया है।

HPSC PCS Syllabus in Hindi पीडीएफ डाउनलोड लिंक इस लेख में नीचे दिया गया है।

यदि आप भी एचपीएससी की आगामी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और अभी तक आपको HPSC पीसीएस पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी नहीं है, तो हमारा सुझाव है कि आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

दोस्तों, आप जानते हैं कि आजकल प्रतियोगी परीक्षाएँ कठिन होती जा रही हैं, और HPSC PCS जैसी परीक्षा को पास करना कोई आसान काम नहीं है।

लेकिन अगर आप सही दिशा में कड़ी मेहनत करते हैं तो आप इस परीक्षा को पास कर सकते हैं।

अभ्यर्थियों, किसी भी परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए हमारा पहला कदम होना चाहिए की हम परीक्षा के पैटर्न को अच्छी तरह से समझे, परीक्षा के पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से जाने, और फिर एक संगठित अध्ययन योजना के साथ उसका पालन करना है।

इसीलिए यहां हमने आपके आसान संदर्भ के लिए इस पृष्ठ पर HPSC PCS प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ साझा किया है।

आप यहां से HPSC PCS (प्रीलिम्स एंड मेन्स) परीक्षा पाठ्यक्रम पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं और HPSC पीसीएस 2022 लिखित परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अपनी तैयारी की रणनीति को और मजबूत कर सकते हैं।

प्रिय उम्मीदवारों यह पोस्ट थोड़ी लंबी होने वाली है क्योंकि हम आपको HPSC PCS परीक्षा के सभी अनुभागों का विस्तृत पाठ्यक्रम प्रदान कर रहे हैं, लेकिन आप अपनी रुचि के अनुभाग में जा सकते हैं।

आपके आसान संदर्भ के लिए, हम इस पोस्ट में महत्वपूर्ण सामग्री की तालिका प्रदान कर रहे हैं।

HPSC PCS Selection Process

HPSC PCS परीक्षा के सभी चरणों की गहन समझ HPSC प्रोविंशियल सिविल सेवा परीक्षा को पास करने की राह पर एक अत्यंत महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

हरियाणा लोक सेवा आयोग बोर्ड (एचपीएससी) राज्य प्रशासनिक सेवाओं में विभिन्न रिक्तियों को भरने के लिए प्रोविंशियल सिविल सेवा (पीसीएस) की ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करता है।

हर साल लाखों उम्मीदवार HPSC पीसीएस परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं, इसलिए परीक्षा का कठिनाई स्तर काफी कठिन है और इसलिए, आवेदकों को परीक्षा की तैयारी के लिए अपना 100% देना होगा।

HPSC PCS परीक्षा में तीन प्रमुख चरण शामिल हैं:

  • प्रारंभिक परीक्षा [वस्तुनिष्ठ प्रकार और बहुविकल्पी]
  • मुख्य परीक्षा [पारंपरिक प्रकार, लिखित परीक्षा]
  • साक्षात्कार [व्यक्तित्व परीक्षण]

HPSC PCS Exam Pattern

सबसे पहले, आपको एचपीएससी पीसीएस परीक्षा के पैटर्न और अंकन योजना के बारे में पता होना चाहिए जैसा कि पहले कहा गया है कि एचपीएससी पीसीएस परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है, अर्थात् प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार।

अब, आइए एक-एक कर के देखें कि प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू का परीक्षा पैटर्न क्रमशः क्या है।

HPSC PCS Prelims Exam Pattern

प्रारंभिक परीक्षा तीन चरणों की चयन प्रक्रिया का पहला दौर है। एचपीएससी द्वारा प्रारंभिक परीक्षा मुख्य परीक्षा के लिए सीमित उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आयोजित की जाती है। इस चरण में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को ही अगले चरण (मुख्य परीक्षा) के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

HPSC PCS की प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन के दो अनिवार्य पेपर होते हैं, (i) सामान्य अध्ययन पेपर- I और (ii) सीसैट ।

#नोट: पेपर- II एक क्वालिफाइंग पेपर है जिसमें न्यूनतम अर्हक अंक 33% निर्धारित हैं। मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए पेपर- II में प्राप्त अंकों की गणना नहीं की जाती है।

प्रारंम्भिक परीक्षा (Preliminary Exam)
विषय प्रश्‍नों की संख्‍या अंक समयावधि
सामान्य अध्ययन  100 100 2 घंटे
सीसैट 100 100 2 घंटे

#नोट: महत्वपूर्ण बिंदु

  • प्रीलिम्स के दोनों पेपर 100 अंको के वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे।
  • प्रत्येक पेपर दो घंटे (120 मिनट) की अवधि का होता है।
  • दोनों पेपर में चिह्नित किए गए प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक की नकारात्मक अंकन है।
  • जैसे, यदि किसी प्रश्न के लिए आवंटित अधिकतम अंक 2 है, तो प्रश्न का गलत उत्तर देने पर 0.66 अंक काट लिया जाएगा
  • सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा का पेपर- II एक अर्हक पेपर होगा जिसमें न्यूनतम योग्यता अंक 33% निर्धारित हैं।
  • मूल्यांकन के उद्देश्य से उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा के दोनों पेपरों में उपस्थित होना अनिवार्य है। इसलिए एक उम्मीदवार को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा यदि वह दोनों पेपरों में उपस्थित नहीं होता है।

#नोट: प्रारंभिक परीक्षा मुख्य परीक्षा के लिए सीमित उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आयोजित की जाती है। प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों को अंतिम परिणाम (मेरिट सूची) में शामिल नहीं किया जाएगा।

HPSC PCS Mains Exam Pattern

मेन्स परीक्षा सिविल सेवा परीक्षा के दूसरे चरण का गठन करती है। प्रारंभिक परीक्षा में सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने के बाद ही उम्मीदवारों को एचपीएससी पीसीएस मेन्स लिखने की अनुमति दी जाएगी।

एचपीएससी मेन्स परीक्षा में वर्णनात्मक प्रकार के 5 पेपर होते हैं।

आइये अब हम विस्तृत HPSC PCS Mains परीक्षा पैटर्न पर एक नज़र डालते हैं।

मुख्‍य परीक्षा (Mains Exam)
क्र. सं. विषय अंक समयावधि
प्रश्‍न पत्र संख्‍या 1 सामान्य हिंदी 100 3 घण्टे
प्रश्‍न पत्र संख्‍या 2 निबन्ध 100 3 घण्टे
प्रश्‍न पत्र संख्‍या 3 सामान्य अध्ययन  100 3 घण्टे
प्रश्‍न पत्र संख्‍या 4 वैकल्पिक विषय I 150 3 घण्टे
प्रश्‍न पत्र संख्‍या 5 वैकल्पिक विषय II 150 3 घण्टे
कुल योग
600

#नोट: महत्वपूर्ण बिंदु

  • मुख्य प्रत्येक पेपर के लिए परीक्षा की अवधि 3 घंटे होगी। एचपीएससी मेन्स परीक्षा कुल 600 अंकों की होगी।
  • सभी आठ पेपर स्कोरिंग प्रकृति के हैं, उनके अंक अंतिम मेरिट सूची में शामिल किए जाएंगे।
  • उम्मीदवारों को पेपर IV और पेपर V के लिए वैकल्पिक विषय के रूप में नीचे दी गई तालिका में से किसी एक विषय का चयन करना होता है।
  • एक उम्मीदवार को सामान्य हिंदी के अनिवार्य पेपर में एक न्यूनतम अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, जैसा कि सरकार या आयोग द्वारा निर्धारित किया जा सकता है,।

एचपीएससी पीसीएस मेन्स वैकल्पिक विषयों की सूची

एक उम्मीदवार को नीचे दिए गए विषयों में से केवल एक वैकल्पिक विषय रखने की अनुमति है:

  1. कृषि विज्ञान
  2. पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विज्ञान
  3. नृविज्ञान
  4. वनस्पति विज्ञान
  5. रसायन विज्ञान
  6. सिविल इंजीनियरी
  7. वाणिज्य शास्त्र तथा लेखा विधि
  8. अर्थशास्त्र
  9. विद्युत इंजीनियरी
  10. भूगोल
  11. भू-विज्ञान
  12. इतिहास
  13. विधि
  14. प्रबंधन
  15. गणित
  16. यांत्रिक इंजीनियरी
  17. चिकित्सा विज्ञान
  18. दर्शन शास्त्र
  19. भौतिकी
  20. राजनीति विज्ञान तथा अन्तर्राष्ट्रीय संबंध
  21. मनोविज्ञान
  22. लोक प्रशासन
  23. समाज शास्त्र
  24. सांख्यिकी
  25. प्राणि विज्ञान
  26. अंग्रेजी साहित्य
  27. उर्दू साहित्य
  28. संस्कृत साहित्य
  29. हिंदी साहित्य

HPSC PCS Interview Pattern

क्र. सं. विषय अंक
1. साक्षात्‍कार 75
कुल योग प्रारंम्भ्कि + मुख्‍य परीक्षा + साक्षात्‍कार 675
  • HPSC PCS परीक्षा के अंतिम चरण यानी साक्षात्कार खंड का 75 अंकों का है।
  • उम्मीदवार का साक्षात्कार एक बोर्ड द्वारा होगा जिसके सामने उम्मीदवार के परिचयवृत का अभिलेख होगा।
  • यह साक्षात्कार इस उद्देश्य से होगा कि सक्षम और निष्पक्ष प्रेक्षकों का बोर्ड यह जान सके कि उम्मीदवार लोक सेवा के लिए व्यक्तित्व की दृष्टि से उपयुक्त है या नहीं।
  • यह परीक्षा उम्मीदवार की मानसिक सतर्कता, आलोचनात्मक ग्रहण शक्ति, स्पष्ट और तर्क संगत प्रतिपादन की शक्ति, संतुलित निर्णय की शक्ति, रुचि की विविधता और गहराई नेतृत्व और सामाजिक संगठन की योग्यता, बौद्धिक और नैतिक ईमानदारी को जांचने के अभिप्रायः से की जाती है।

HPSC PCS Detailed Syllabus 

इस खंड में, उम्मीदवार HPSC PCS (प्रीलिम्स एंड मेन्स) लिखित परीक्षा के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम की जांच कर सकते हैं।

जैसा कि हमने पहले बताया है HPSC PCS परीक्षा में प्रमुख रूप से तीन चरण शामिल हैं: (i) प्रारंभिक परीक्षा, (ii) मुख्य परीक्षा, (iii) साक्षात्कार।

हम उम्मीदवारों को HPSC PCS (Prelims & Mains) परीक्षा में उल्लिखित केवल इन पांच विषयों पर ध्यान केंद्रित करने और जितना हो सके अभ्यास करने का सुझाव देते हैं, जैसा कि परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्न HPSC PCS के आधिकारिक पाठ्यक्रम में दिए गए विषयों पर ही आधारित होते हैं।

आप लेख के इस खंड में विस्तृत HPSC Prelims & Mains Syllabus की जांच कर सकते हैं और दिए गए लिंक से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

HPSC PCS Prelims Exam Syllabus

प्रश्न पत्र I ( 100 अंक) अवधि : दो घंटे

प्रारंभिक परीक्षा – पाठ्यक्रम

हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित ‘हरियाणा सिविल सेवा’ (HCS) प्रारंभिक परीक्षा में दो प्रश्नपत्र शामिल हैं। पहला प्रश्नपत्र ‘सामान्य अध्ययन’ का है जबकि दूसरे को ‘सिविल सेवा अभिवृत्ति परीक्षा’ (Civil Services Aptitude Test) या ‘सीसैट’ कहा जाता है। दोनों प्रश्नपत्र 100-100 अंकों के होते हैं तथा इनके प्रश्नों की प्रकृति वस्तुनिष्ठ प्रकार की होती है।

  • सामान्य अध्ययन पाठ्यक्रम: सामान्य अध्ययन पाठ्यक्रम में छह विषय शामिल हैं – सामान्य विज्ञान, समसामयिक घटनाएँ (राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय), भारत का इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल (भारत और विश्व), संस्कृति-राजनीति-भारत की अर्थव्यवस्था, सामान्य मानसिक योग्यता।
    • सामान्य विज्ञान: इसके अंतर्गत सामान्य विज्ञान में आपकी समझ को परखने के उद्देश्य से प्रश्नों को कवर किया जाता है। इसका संबंध उन घटनाओं से है जो हमारे दैनिक जीवन में घटित होती हैं। इसमें मूलभूत रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान और भौतिक विज्ञान जैसे विषय शामिल हैं।
    • राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्त्व की समसामयिक घटनाएँ: इसमें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर घटित होने वाली समसामयिक घटनाएँ शामिल हैं।
    • भारत का इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन: परीक्षा में सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक समझ के पहलू को ध्यान में रखते हुए भारतीय इतिहास से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। 
    • भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न उन्नीसवीं सदी के पुनरुत्थान की प्रकृति और चरित्र, राष्ट्रवाद के उदय और स्वतंत्रता प्राप्ति से संबंधित होंगे।
    • भारत और विश्व का भूगोल: इस खंड में भारत के सामाजिक, आर्थिक और भौतिक भूगोल के साथ-साथ भारतीय कृषि से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाएंगे।
    • संस्कृति- राजनीति- भारत की अर्थव्यवस्था: भारतीय राजनीति और अर्थव्यवस्था से जुड़े प्रश्नों के माध्यम से देश की राजनीतिक व्यवस्था और भारत के संविधान, पंचायती राज, सामाजिक व्यवस्था तथा भारत में आर्थिक विकास संबंधी ज्ञान का परीक्षण किया जाएगा।
    • सामान्य मानसिक योग्यता: हरियाणा-अर्थव्यवस्था और लोग। सामाजिक, आर्थिक एवं सांस्कृतिक संस्थान तथा हरियाणा की भाषा।
  • सिविल सेवा अभिवृत्ति परीक्षा (सीसैट)
    • बोधगम्यता 
    • संचार कौशल सहित अंतर-वैयक्तिक कौशल 
    • तार्किक कौशल एवं विश्लेषणात्मक क्षमता 
    • निर्णय लेना और समस्या समाधान
    • सामान्य मानसिक योग्यता 
    • आधारभूत संख्ययन (संख्याएँ और उनके संबंध, विस्तार-क्रम आदि) (दसवीं कक्षा का स्तर); आँकड़ों का निर्वचन (चार्ट, ग्राफ, तालिका, आँकड़ों की पर्याप्तता आदि- दसवीं कक्षा का स्तर) 

HPSC PCS Mains Exam Syllabus

प्रश्न पत्र I ( 100 अंक) अवधि : तीन घंटे

अंग्रेजी तथा अंग्रेजी निबंध

  • प्रश्नपत्र I – अंग्रेज़ी तथा अंग्रेज़ी निबंध: इस प्रश्नपत्र का उद्देश्य गद्य (Prose) को ध्यानपूर्वक पढ़ने और समझने तथा अपने विचारों को स्पष्ट रूप से एवं सही ढंग से अंग्रेज़ी में व्यक्त करने के संदर्भ में उम्मीदवार की क्षमता का परीक्षण करना है। इसके तहत पूछे जाने वाले प्रश्नों का पैटर्न आमतौर पर इस प्रकार होगा:
    • Précis Writing (संक्षिप्त लेखन)
    • Comprehension of given passages (बोधगम्यता)
    • Essay (निबंध)
    • Usage and Vocabulary (शब्द प्रयोग व शब्द भण्डार)
    • General Grammar/Composition (सामान्य व्याकरण तथा रचना)
प्रश्न पत्र II ( 100 अंक) अवधि : तीन घंटे

निबन्ध

  • प्रश्नपत्र II – हिंदी तथा हिंदी निबंध
    • एक अंग्रेज़ी गद्यांश का हिंदी में अनुवाद।
    • पत्र/सटीक लेखन
    • दिये गए हिंदी अवतरण (गद्य और कविता) की व्याख्या।
    • संरचना (मुहावरे, सुधार आदि)
    • एक विशिष्ट विषय पर निबंध। (विषयों का विकल्प दिया जाएगा)
प्रश्न पत्र III ( 100 अंक) अवधि : तीन घंटे
  • प्रश्नपत्र III – सामान्य अध्ययन: यह प्रश्नपत्र दो भागों में विभाजित है और दोनों भाग अनिवार्य हैं।
  • भाग – I
    • आधुनिक भारतीय इतिहास और भारतीय संस्कृति: आधुनिक इतिहास (उन्नीसवीं शताब्दी से अब तक)। इसमें स्वतंत्रता सेनानियों के व्यक्तित्त्व, समाज सुधार संबंधी प्रश्न, भारतीय संस्कृति से संबंधित प्रश्न आदि शामिल हैं।
    • भारतीय भूगोल: इस भाग में, आवेदकों से भौतिक, सामाजिक और आर्थिक भूगोल के बारे में पूछा जाएगा।
    • भारतीय राजव्यवस्था: इस भाग भारतीय राजनीति के विभिन्न पक्ष जैसे- भारतीय संविधान, भारत की राजनीतिक व्यवस्था आदि से संबंधित प्रश्न इस भाग में पूछे जाएंगे।
    • वर्तमान राष्ट्रीय मुद्दे और सामाजिक प्रासंगिकता: लोकतंत्र और मानव संसाधन से सम्बद्धमुद्दे, मानवाधिकार, भ्रष्टाचार, पारिस्थितिक संरक्षण, राष्ट्रीय विरासत, वयस्क साक्षरता तथा ऐसे ही अन्य संबंधित विषय इस भाग में शामिल हैं।
  • भाग-II
    • भारत और विश्व: यह विषय विदेशी मामलों, आंतरिक एवं बाह्य सुरक्षा आदि जैसे क्षेत्रों में भारत और विश्व के बीच संबंधों से संबंधित है।
    • भारत की अर्थव्यवस्था: यह विषय भारत के आर्थिक विकास, विदेशी व्यापार, विश्व व्यापार संगठन, व्यापार के मुद्दों आदि से संबंधित है।
    • अंतर्राष्ट्रीय घटनाक्रम: इसके तहत विश्व भर की समसामयिक घटनाओं और अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों के विषय में प्रश्न पूछे जाएँगे।
    • विज्ञान से संबंधित क्षेत्रों में विकास: यह हिस्सा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष, दूरसंचार तथा बुनियादी कंप्यूटरों के विकास से संबंधित है। 
    • सांख्यिकी: इन विषयों में सांख्यिकीय, आरेखीय, चित्रमय समस्याएँ और ऐसे ही अन्य संबंधित विषय शामिल हैं जिन पर उम्मीदवारों का परीक्षण किया जाएगा।
वैकल्पिक प्रश्‍न पत्र IV व V ( 300 अंक) अवधि : तीन घंटे

प्रश्नपत्र IV व V: मुख्य परीक्षा में वैकल्पिक विषय के रूप में निम्नलिखित 23 विषयों में से किसी एक विषय का चयन करना होता है: 

  • कृषि
  • पशुपालन और पशु चिकित्सा सेवा
  • वनस्पति विज्ञान
  • रसायन शास्त्र
  • सिविल इंजीनियरिंग
  • वाणिज्य और लेखा
  • अर्थशास्त्र
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  • अंग्रेज़ी साहित्य
  • भूगोल
  • हिंदी साहित्य
  • भारतीय इतिहास
  • कानून
  • गणित
  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  • भौतिक विज्ञान
  • राजनीति विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंध
  • मनोविज्ञान
  • लोक प्रशासन
  • पंजाबी साहित्य
  • समाज शास्त्र
  • संस्कृत साहित्य
  • प्राणि विज्ञान
LIST OF HPSC OPTIONAL SUBJECTS (HINDI)
विषय (वैकल्पिक) | Optional Subjects सिलेबस
कृषि विज्ञान (Agriculture Science) Download
पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विज्ञान (Animal Husbandry and Veterinary Science) Download
नृविज्ञान (Anthropology) Download
वनस्पति विज्ञान (Botany) Download
रसायन विज्ञान (Chemistry) Download
सिविल इंजीनियरी (Civil Engineering) Download
वाणिज्य शास्त्र तथा लेखा विधि (Commerce & Accountancy) Download
अर्थशास्त्र (Economics) Download
विद्युत इंजीनियरी (Electrical Engineering) Download
भूगोल (Geography) Download
भू-विज्ञान (Geology) Download
इतिहास (History) Download
विधि (Law) Download
प्रबंधन (Management) Download
गणित (Mathematics) Download
यांत्रिकी इंजीनियरी (Mechanical Engineering) Download
चिकित्सा विज्ञान (Medical Science) Download
दर्शनशास्त्र (Philosophy) Download
भौतिकी (Physics) Download
राजनीति विज्ञान तथा अंतर्राष्ट्रीय संबंध (Political Science & International Relations) Download
मनोविज्ञान (Psychology) Download
लोक प्रशासन (Public Administration) Download
समाज शास्त्र (Sociology) Download
सांख्यिकी (Statistics) Download
प्राणि विज्ञान (Zoology) Download
भाषा विषय (साहित्य) | Optional Subjects सिलेबस
अंग्रेजी (English) Download
हिन्दी (Hindi) Download
संस्कृत (Sanskrit) Download
उर्दू (Urdu) Download

HPSC Syllabus PDF Download Link

(Download) HPSC PCS Exam Syllabus in Hindi

HPSC PCS Frequently Asked Questions

HPSC में कितने विषय होते हैं?

एचपीएससी प्रारंभिक परीक्षा (Prelims) में दो पेपर (i) सामान्य अध्ययन (ii) पेपर- II तथा मुख्य परीक्षा (Mains) में कुल 8 पेपर होते हैं. जिसमें से 1 भाषा का पेपर होता है, 1 निबंध का, 4 सामान्य अध्ययन का तथा 2 ऑप्शनल सब्जेक्ट का होता है.

HPSC में कितने वैकल्पिक विषय होते हैं?

HPSC सिविल सर्विस एग्जाम में कुल 29 वैकल्पिक विषय होते हैं. उम्मीदवार को दिए गए विषयों में से केवल एक वैकल्पिक विषय रखने की अनुमति होती है

HPSC का इंटरव्यू कितने अंक का होता है?

HPSC PCS परीक्षा के अंतिम चरण यानी साक्षात्कार खंड का 100 अंकों का वेटेज है।

HPSC सीसैट पेपर क्या है?

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होते हैं, पेपर II को सीसैट के नाम से जाना जाता है। इसका फुल फॉर्म Civil Services Aptitude Test होता है।

Leave a Reply