[TRE 3.0] Bihar BPSC Teacher [87000+ Post] Syllabus | बिहार नई शिक्षक भर्ती सिलेबस

Good News!! BPSC Bihar Teacher Vacancy Syllabus

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) राज्य विद्यालय में प्रारंभिक(6-8), माध्यमिक(9-10) और उच्चतर माध्यमिक(11-12) शिक्षक के पद के लिए भर्ती करने जा रहा है। BPSC द्वारा राज्य विद्यालय में शिक्षक भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जल्द ही जारी होने की उम्मीद है।

लाखों उम्मीदवार इस भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे होंगे, और यदि आप उनमें से एक हैं तो बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए नीचे दिए गए Bihar BPSC Teacher Syllabus और Exam Pattern की मदद से अपनी तैयारी शुरू करें।

प्रिय उम्मीदवारों इस लेख में हमने बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ प्रदान किया है।

यदि आप भी आगामी बीपीएससी भर्ती परीक्षा के लिए उपस्थित होने के इच्छुक हैं, और अभी तक आपको बिहार शिक्षक सिलेबस (BPSC Teacher Syllabus PDF in Hindi) और बिहार शिक्षक भर्ती पैटर्न BPSC Bihar Teacher Vacancy Syllabus की पूरी जानकारी नहीं है, तो हमारा सुझाव है कि आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

Bihar Teacher Syllabus

अभ्यर्थियों, किसी भी परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए हमारा पहला कदम होना चाहिए की हम परीक्षा के पैटर्न को अच्छी तरह से समझे, परीक्षा के पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से जाने, और फिर एक संगठित अध्ययन योजना के साथ उसका पालन करना है।

इसीलिए यहां हमने आपके आसान संदर्भ के लिए इस पृष्ठ पर Bihar Teacher Vacancy Exam का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ साझा किया है।

आप यहां से BPSC Teacher Syllabus PDF भी डाउनलोड कर सकते हैं और बीपीएससी शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अपनी तैयारी की रणनीति को और मजबूत कर सकते हैं।

BPSC Bihar Teacher Exam Overview

बीपीएससी बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा आयोजित की जाती है।

यदि आप आगामी बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा में बैठने की योजना बना रहे हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना होगा।

Bihar Teacher Vacancy  का पहला और सबसे महत्वपूर्ण चरण लिखित परीक्षा है जिसके लिए हमने इस लेख में हर विवरण पर चर्चा की है। इसलिए हमारा सुझाव है कि आप इस लेख को अंत तक पढ़ें।

यह लेख उम्मीदवारों को BPSC Teacher Syllabus and Exam Pattern के बारे में गाइड करेगा। नीचे दी गई तालिका में बिहार बीपीएससी शिक्षक भर्ती पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में महत्वपूर्ण विवरण हैं।

भर्ती निकाय बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC)
परीक्षा का नाम शिक्षक भर्ती परीक्षा
पद का नाम प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षक
लेख केटेगरी पाठ्यक्रम
परीक्षा स्तर राज्य स्तरीय
परीक्षा का मोड ऑफलाइन
परीक्षा की भाषा हिन्दी एंड इंग्लिश
चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा → दस्तावेज़ सत्यापन
आधिकारिक वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/

BPSC Bihar Teacher 3.0 Important Details

प्रारंभिक विद्यालय वर्ग 6 से 8 तक के लिए पदों की संख्या Available Soon पद!! मध्य विद्यालय के अध्यापकों के लिए CTET Paper-II अथवा BTET Paper-II में उत्तीर्ण हों। 

माध्यमिक विद्यालय वर्ग 9 से 10 के लिए Available Soon पद!! माध्यमिक विद्यालय के अध्यापकों विशेष विद्यालय के अध्यापकों के लिए STET Paper-I में उत्तीर्ण हों।

उच्च माध्यमिक विद्यालय वर्ग 11 से 12 के लिए Available Soon पद!! उच्च माध्यमिक विद्यालय के अध्यापकों के लिए STET Paper-II में उत्तीर्ण हों।

#Also Read:

BSEB STET Exam Syllabus in Hindi

BPSC Teacher Vacancy Selection Process

दोस्तों, जो नहीं जानते हैं, हम उनकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि बीपीएससी बिहार शिक्षक चयन प्रक्रिया मुख्य रूप से निम्नलिखित चरणों में पूरी होती है।

  • लिखित परीक्षा ( Written Exam )
  • दस्तावेज़ सत्यापन ( Document Verification )

#Note: बीपीएससी बिहार शिक्षक भर्ती में कोई साक्षात्कार नहीं होगा।

Bihar Teacher Syllabus & Exam Pattern

प्रिय उम्मीदवारों आप अपनी आगामी परीक्षा की तैयारी के लिए एक सही रणनीति बनाने के लिए इस पृष्ठ पर BPSC Bihar Teacher Syllabus और परीक्षा पैटर्न देख सकते हैं।

Bihar Teacher Syllabus और परीक्षा पैटर्न आपको परीक्षा की अंकन योजना और परीक्षा में प्रश्न किस विषय किस टॉपिक से पूंछे जाएंगे यह समझने में मदद करेगा।

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) इस लिखित परीक्षा के माध्यम से राज्य के विभिन्न विद्यालय में प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षक के लिए योग्य और प्रतिभाशाली उम्मीदवारों का ही चयन करेगा।

इसलिए आपको बीपीएससी बिहार शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में अधिक से अधिक सही प्रश्नों को हल करने के लिए अपने विषय ज्ञान और कौशल में सुधार करना होगा।

दोस्तों, आप जानते हैं कि आजकल प्रतियोगी परीक्षाएँ कठिन होती जा रही हैं, इसलिए इस परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यर्थियों को एक ठोस अध्ययन योजना के साथ तैयारी शुरू करनी चाहिए।

एक अच्छी अध्ययन योजना बनाने के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है की अभ्यर्थियों को नवीनतम परीक्षा पैटर्न और संबंधित परीक्षा के पाठ्यक्रम की गहन समझ होनी चाहिए।

इसीलिए यहां हमने आपके आसान संदर्भ के लिए इस पृष्ठ पर बीपीएससी बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम अपडेटेड परीक्षा पैटर्न के साथ साझा किया है, जो आपकी तैयारी की रणनीति को बढ़ावा देने में आपकी मदद करेगा।

BPSC Bihar Teacher Exam Pattern

इससे पहले कि हम BPSC Bihar Teacher Syllabus पर चर्चा करें, आइए परीक्षा पैटर्न और बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की अंकन योजना के बारे में जानें।

लिखित परीक्षा बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा प्रक्रिया का महतपूर्ण चरण है, इसके बाद दस्तावेज़ सत्यापन होता है।

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ आधारित लिखित परीक्षा होगी। बिहार शिक्षक लिखित परीक्षा में मुख्यता 3 भाग होते है जो (i) भाषा (अहर्ता), (ii) सामान्‍य अध्‍ययन (iii) विषयगत ज्ञान है।

#नोट: महत्वपूर्ण बिंदु

  • यह परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाएगी।
  • इस परीक्षा में वस्‍तुनिष्‍ठ एवं बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे।
  • इस परीक्षा में मुख्यता 3 भाग होते है है।
  • लिखित परीक्षा के लिए 2:30 घंटे का समय मिलेगा
  • लिखित परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है।
  • भाग- I भाषा (अर्हता) प्रश्नपत्र के लिए अर्हतांक कम से कम 30 प्रतिशत अनिवार्य हो।
  • मेधा सूची भाग II व भाग III में प्राप्त अंको के आधार पर तैयार की जायेगी।

#नोट: BPSC TRE 2.0 के अंतर्गत प्रारंभिक(6-8), माध्यमिक(9-10) और उच्चतर माध्यमिक(11-12) शिक्षक के लिए लिखित परीक्षा का Exam Pattern सामान है, जो निम्नलिखित सारणी में दिया गया है।

भाग विषय प्रश्‍नों की संख्‍या प्रश्‍नों की संख्‍या
I भाषा (अहर्ता) 30 30
II सामान्‍य अध्‍ययन 40 40
III विषयगत ज्ञान 80 80
  कुल योग 150 150

BPSC Bihar Teacher Detailed Exam Syllabus

इस खंड में, उम्मीदवार बिहार शिक्षक लिखित परीक्षा के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम की जांच कर सकते हैं।

हम उम्मीदवारों को BPSC Teacher Syllabus में उल्लिखित विषयों पर ध्यान केंद्रित करने और जितना हो सके अभ्यास करने का सुझाव देते हैं, जैसा कि परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्न Bihar शिक्षक भर्ती परीक्षा के आधिकारिक पाठ्यक्रम में दिए गए विषयों पर ही आधारित होते हैं।

आप लेख के इस खंड में विस्तृत BPSC Bihar Teacher Syllabus की जांच कर सकते हैं और दिए गए लिंक से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

BPSC Bihar Teacher New Exam Syllabus (3.0)

BPSC Bihar Junior (6-8) Exam Pattern & Syllabus

यह पत्र तीन भाग में होंगे यथा- भाग-I, भाग-II एवं भाग-III 

भाग- I भाषा ( अर्हता) के लिए अंग्रेजी एवं हिन्दी / उर्दू / बांग्ला भाषा का व्यवहारिक ज्ञान इस भाग में अर्हतांक कम से कम 30 प्रतिशत अनिवार्य हो ।

भाग- II सामान्य अध्ययन के लिए प्राथमिक गणित, मानसिक क्षमता परीक्षण, सामान्य जागरूकता, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल और पर्यावरण शामिल हैं।

भाग- III मध्य विद्यालय के अध्यापकों के लिए एक विषय पत्र है। उम्मीदवारों द्वारा इन पत्रों में से किसी एक पत्र का चुनाव किया जाना है:- गणित एवं विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिन्दी, उर्दू संस्कृत तथा अंग्रेजी ।

भाग- III- पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अन्तर्गत प्रारम्भिक शिक्षक (प्रशिक्षित) के लिए एक विषय पत्र है। उम्मीदवारों द्वारा इन पत्रों में से किसी एक पत्र का चुनाव किया जाना है:- गणित एवं विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं भाषा (हिन्दी एवं अंग्रेजी)

उपरोक्त विषय पत्रों के पाठ्यक्रम SCERT/NCERT से सम्बन्धित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार हेतु निर्धारित न्यूनतम अहर्ता के आलोक में होगा।

सामान्य अध्ययन पत्र के पाठ्यक्रम SCERT से संबंधित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार हेतु निर्धारित न्यूनतम अहर्ता के आलोक में होगा।

BPSC Bihar Secondary (9-10) Exam Pattern & Syllabus

यह पत्र तीन भाग में होंगे यथा- भाग-I, भाग-II एवं भाग-II

भाग- I- भाषा (अर्हता) के लिए अंग्रेजी एवं हिन्दी / उर्दू / बांग्ला भाषा का व्यवहारिक ज्ञान इस भाग में अर्हतांक कम से कम 30 प्रतिशत अनिवार्य हो।

भाग- II- एक सामान्य अध्ययन पत्र है, जिसके प्रश्न माध्यमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम से संबंधित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार हेतु निर्धारित न्यूनतम अहर्ता के आलोक में होगा। इसमें प्राथमिक गणित, सामान्य जागरूकता, सामान्य विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन एवं भूगोल शामिल हैं।

भाग- III- शिक्षा विभाग के अन्तर्गत माध्यमिक विद्यालय के अध्यापकों के लिए एक विषय पत्र है उम्मीदवारों द्वारा इन पत्रों में से किसी एक पत्र का चुनाव किया जाना है हिन्दी, बांग्ला, उर्दू संस्कृत, अरबी, फारसी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, ललितकला, नृत्य, शारीरिक शिक्षा, मैथिली, संगीत एवं सामाजिक विज्ञान।

भाग- III- शिक्षा विभाग के अन्तर्गत विशेष विद्यालय अध्यापक (वर्ग 9 से 10) के लिए एक विषय पत्र है उम्मीदवारों द्वारा इन पत्रों में से किसी एक पत्र का चुनाव किया जाना है हिन्दी, बांग्ला, उर्दू संस्कृत, अरबी, फारसी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, ललितकला, नृत्य, शारीरिक शिक्षा, मैथिली, संगीत एवं सामाजिक विज्ञान।

भाग- III- पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अन्तर्गत माध्यमिक शिक्षक (स्नातक प्रशिक्षित) के लिए एक विषय पत्र है उम्मीदवारों द्वारा इन पत्रों में से किसी एक पत्र का चुनाव किया जाना है- हिन्दी, संस्कृत, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, शारीरिक शिक्षा, संगीत / कला एवं कम्प्यूटर संगीत / कला विषय के लिए संगीत, ललितकला, चित्रकला एवं नृत्यकला को सम्मिलित कर परीक्षा ली जायेगी।

उपरोक्त विषय पत्रों के पाठ्यक्रम बिहार विद्यालय परीक्षा समिति/ NCERT से सम्बन्धित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार हेतु निर्धारित न्यूनतम अहर्ता के आलोक में होगा।

BPSC Bihar Secondary (11-12) Exam Pattern & Syllabus

यह पत्र तीन भाग में होंगे यथा भाग-I, भाग-II एवं भाग-III

भाग- I- भाषा (अर्हता) के लिए अंग्रेजी एवं हिन्दी / उर्दू / बांग्ला भाषा का व्यवहारिक ज्ञान इस भाग में अर्हतांक कम से कम 30 प्रतिशत अनिवार्य हो ।

भाग-II- एक सामान्य अध्ययन पत्र है, जिसके प्रश्न उच्च माध्यमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम से संबंधित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार हेतु निर्धारित न्यूनतम अहर्ता के आलोक में होगा। इसमें प्राथमिक गणित, सामान्य जागरूकता, सामान्य विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन एवं भूगोल शामिल हैं।

भाग- III- उच्च माध्यमिक विद्यालय के अध्यापकों के लिए एक विषय पत्र है उम्मीदवारों द्वारा इन पत्रों में से किसी एक पत्र का चुनाव किया जाना है- हिन्दी, उर्दू अंग्रेजी, संस्कृत, बांग्ला, मैथिली, मगही, अरबी, फारसी, भोजपुरी, पाली, प्राकृत, गणित, भौतिकी, रसायन शास्त्र, वनस्पति विज्ञान, जन्तु विज्ञान, इतिहास, राजनीति शास्त्र, भूगोल, अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, दर्शन शास्त्र, गृह विज्ञान, कम्प्यूटर साइंस, बिजनेस स्टडीज, एकाउंटेंसी, संगीत एवं उद्यमिता ।

भाग- III- पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अन्तर्गत उच्च माध्यमिक शिक्षक (10+2) (स्नातकोत्तर प्रशिक्षित) (PGT) तथा प्रधानाध्यापक के लिए एक विषय पत्र है उम्मीदवारों द्वारा इन पत्रों में से किसी एक पत्र का चुनाव किया जाना है- हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, भौतिकी, रसायन शास्त्र, वनस्पति विज्ञान, जीव विज्ञान, इतिहास, राजनीति शास्त्र अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, गृह विज्ञान एवं लेखा (एकाउंटेंसी)।

उपरोक्त विषय पत्रों के पाठ्यक्रम बिहार विद्यालय परीक्षा समिति / NCERT से सम्बन्धित होंगे, लेकिन इसका स्तर उम्मीदवार हेतु निर्धारित न्यूनतम अहर्ता के आलोक में होगा।

BPSC Bihar Teacher New Syllabus Download

(Download) BPSC शिक्षक भर्ती (3.0) Syllabus

BPSC Bihar Teacher Old Exam Syllabus (1.0)

BPSC Bihar Primary (1-5) Exam Pattern & Syllabus

विषय प्रश्‍नों की संख्‍या परीक्षा की अवधि कुल अंक
भाषा (अहर्ता)
100 2 घंटे

100
भाग-।- 25 एवं भाग-।।- 75 प्रश्‍न भाग-।- 25 एवं भाग-।।- 75 अंक
  • प्राथमिक से उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालयों के सभी अध्‍यापकों के लिए
  • यह पत्र दो भाग में होंगे यथा- भाग । एवं भाग ।।
  • भाग- । अंग्रेजी भाषा सभी के लिए अनिवार्य होगा।
  • भाग- ।। (हिन्‍दी भाषा/उर्दू भाषा/बांग्‍ला भाषा तीनों में से किसी एक भाषा का चुनाव करना होगा।)
  • इस पत्र का अहर्तांक दोनों भाग को मिलाकर कम से कम 30 प्रतिशत अनिवार्य है।
विषय प्रश्‍नों की संख्‍या परीक्षा की अवधि कुल अंक
सामान्‍य अध्‍ययन 120 2 घंटे 120
  • प्राथमिक विद्यालय के अध्‍यापकों के लिए।
  • इसमें प्राथमिक गणित, मानसिक क्षमता परीक्षण, सामान्‍य जागरुकता, सामान्‍य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भारतीय राष्‍ट्रीय आंदोलन, भूगोल और पर्यावरण शामिल है।
  • सामान्‍य अध्‍ययन पत्र के प्रश्‍न प्राथमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम से संबंधित होंगे, लेकिन इसका स्‍तर उम्‍मीदवार हेतु निर्धारित न्‍यूनतम अहर्ता के आलोक में होगा।

BPSC Bihar Secondary (9-10) Exam Pattern & Syllabus

विषय प्रश्‍नों की संख्‍या परीक्षा की अवधि कुल अंक
भाषा (अहर्ता)
100 2 घंटे

100
भाग-।- 25 एवं भाग-।।- 75 प्रश्‍न भाग-।- 25 एवं भाग-।।- 75 अंक
  • प्राथमिक से उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालयों के सभी अध्‍यापकों के लिए
  • यह पत्र दो भाग में होंगे यथा- भाग । एवं भाग ।।
  • भाग- । अंग्रेजी भाषा सभी के लिए अनिवार्य होगा।
  • भाग- ।। (हिन्‍दी भाषा/उर्दू भाषा/बांग्‍ला भाषा तीनों में से किसी एक भाषा का चुनाव करना होगा।)
  • इस पत्र का अहर्तांक दोनों भाग को मिलाकर कम से कम 30 प्रतिशत अनिवार्य है।
विषय प्रश्‍नों की संख्‍या परीक्षा की अवधि कुल अंक
विषय एंव सामान्‍य अध्‍ययन 120   2 घंटे 120 
भाग-।- 80 एवं भाग-।।- 40 प्रश्‍न भाग-।- 80 एवं भाग-।।- 40 अंक
  • माध्‍यमिक विद्यालय के अध्‍यापकों के लिए।
  • यह पत्र दो भाग में होंगे यथा- भाग-। एवं भाग- ।।
  • भाग-। एक विषय पत्र है। उम्‍मीदवारों द्वारा इन पत्रों में से किसी एक पत्र का चुनाव किया जाना है-  हिन्‍दी, बांग्‍ला, उर्दू, मैथिनी, संस्‍कृत, भोजपुरी, अरबी, फारसी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित एवं सामाजिक विज्ञान।
  • विषय पत्र माध्‍यमिक विद्यालयों के विषयोंं के पाठ्यक्रम से सम्‍बन्धित होंगे, लेकिन इसका स्‍तर उम्‍मीदवार हेतु निर्धारित न्‍यूनतम अहर्ता के आलोक मे होगे।
  • भाग-।। एक सामान्‍य अध्‍ययन पत्र है, जिसके प्रश्‍न माध्‍यमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम से संबंधित होंगे, लेकिन इसका स्‍तर उम्‍मीदवार हेतु निर्धारित न्‍यूनतम अहर्ता के आलोक में होगा। इसमें प्राथमिक गणित, सामान्‍य जागरुकता, सामान्‍य विज्ञान, भारतीय राष्‍ट्रीय आंदोलन एवं भूगोल शामिल है।

BPSC Bihar Secondary (11-12) Exam Pattern & Syllabus

विषय प्रश्‍नों की संख्‍या परीक्षा की अवधि कुल अंक
भाषा (अहर्ता)
100 2 घंटे

100
भाग-।- 25 एवं भाग-।।- 75 प्रश्‍न भाग-।- 25 एवं भाग-।।- 75 अंक
  • प्राथमिक से उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालयों के सभी अध्‍यापकों के लिए
  • यह पत्र दो भाग में होंगे यथा- भाग । एवं भाग ।।
  • भाग- । अंग्रेजी भाषा सभी के लिए अनिवार्य होगा।
  • भाग- ।। (हिन्‍दी भाषा/उर्दू भाषा/बांग्‍ला भाषा तीनों में से किसी एक भाषा का चुनाव करना होगा।)
  • इस पत्र का अहर्तांक दोनों भाग को मिलाकर कम से कम 30 प्रतिशत अनिवार्य है।
विषय

          प्रश्‍नों की संख्‍या

परीक्षा की अवधि कुल अंक
विषय एंव सामान्‍य अध्‍ययन  120 2 घंटे 120 
भाग-।- 80 एवं भाग-।।- 40 प्रश्‍न भाग-।- 80 एवं भाग-।।- 40 अंक
  • उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालय के अध्‍यापकों के लिए
  • यह पत्र दो भाग में होंगे यथा- भाग-। एवं भाग-।।
  • भाग-।- एक विषय पत्र है। उम्‍मीदवारों द्वारा इन पत्रों में से किसी एक पत्र का चुनाव किया जाना है- हिन्‍दी, उर्दू, अंग्रेजी, संस्‍कृत, बांग्‍ला, मैथिली, मगही, अरबी, फारसी, भोजपुरी, पाली, प्राकृत, गणित, इतिहास, राजनीति‍ विज्ञान, भूगोल, अ‍र्थशास्‍त्र, समाज शास्‍त्र, मनोविज्ञान, दर्शन शास्‍त्र, गृह विज्ञान, कम्‍प्‍यूटर साइंस, वाणिज्‍य, लेखा, संगीत एंव उद्यमिता।
  • विषय पत्र उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालयों के विषयों के पाठ्यक्रम से सम्‍बन्धित होंगे, लेकिन इसका स्‍तर उम्‍मीदवार हेतु निर्धारित न्‍यूनतम अहर्ता के आलोक में होगे।
  • भाग-।।- एक सामान्‍य अध्‍ययन पत्र है, जिसके प्रश्‍न उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम से संबंधित होंगे, लेकिन इसका स्‍तर उम्‍मीदवार हेतु निर्धारित न्‍यूनतम अहर्ता के आलोक में होगा। इसमें प्राथमिक गणित, सामान्‍य जागरूकता, सामान्‍य विज्ञान, भारतीय राष्‍ट्रीय आंदोलन एवं भूगोल शामिल है।

BPSC Bihar Teacher Old Syllabus Download

(Download) BPSC शिक्षक भर्ती Syllabus

Leave a Reply